रेल मंत्रालय ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान किए कई अहम ऐलान

Ashu Yadav
Functional Image
प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान किए कई अहम ऐलान

कोरोना वायरस के कारण लगाये गये देशव्‍यापी लॉकडाउन के कारण स्‍पेशल ट्रेनों को छोड़कर फिलहाल सभी यात्री ट्रेनें लंबे समय से बंद हैं. लॉकडाउन के चलते फंसे हुए प्रवासी मजदूरों को निकालने में रेल मंत्रालय ने अहम भूमिका निभाई है. अब फिर से 1 जून से ट्रेनों को शुरू किया जा रहा हैं. और अब टिकटों की बुकिंग को पुनः शुरू कर दिया हैं.

आज प्रेस वार्ता के दौरान रेल मंत्रालय के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा कि पिछले चार दिनों में औसतन 260 ‘श्रमिक विशेष ट्रेनें’ प्रतिदिन चलाई गई और रोजाना तीन लाख यात्रियों को उनके गंतव्य स्थल पर पहुंचाया गया. उन्होंने कहा कि अब तक करीब 2600 से ज्यादा ट्रेनें विभिन्न राज्यों में चलाई गईं हैं और 26 लाख से ज्यादा यात्रियों को उनके घर पहुंचाया गया है और इनमें से 80 फीसदी ट्रेनें यूपी और बिहार के लिए चलाई गई हैं.

विनोद कुमार यादव ने कहा कि 1 मई को श्रमिक के लिए स्पेशल ट्रेनें शुरू की गईं जिसमें सभी यात्रियों के लिए मुफ्त भोजन और पीने का पानी उपलब्ध कराया गया था . ट्रेनों और स्टेशनों में स्वच्छता प्रोटोकॉल के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन कराया जा रहा हैं. उन्होंने कहा कि रेलवे के 17 अस्पतालों को कोविड-19 के मरीज देखभाल अस्पताल में बदल दिया गया है और एक मई से 2,600 श्रमिक ने ट्रेन मैं अपनी यात्रा पूरी की है और 35 लाख से अधिक यात्रियों को ट्रेनों ने उनके गंतव्य तक पहुंचाया है.

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने कहा कि अगले 10 दिनों में 2,600 ट्रेनों का शेड्यूल निर्धारित किए गए हैं और इसी के साथ आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए रेल मंत्रालय ने जून से 200 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.

22 मई से चुनिंदा स्टेशनों पर टिकट के आरक्षण हेतु काउंटर खोल को गया था . रेल मंत्री पीयूष गोयल की घोषणा के बाद से पूरे देश में लगभग 1.7 लाख सीएससी सेंटरों पर टिकटों की बुकिंग को शुक्रवार से शुरू किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दिन बीतने के साथ दिल्ली में बढ़ता जा रहा है कोरोना का संकट

कोरोना वायरस महामारी के चलते दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान 23 लोगों की मृत्यु हो गई. यह सभी […]
INFORMATIVE

You May Like