हम और वायरस 

Prakash Chandra
Read Time:3 Minute, 15 Second

चीन के वुहान शहर से निकला कोरोना वायरस अब दुनियां के लगभग 20 देशों तक पहुँच चुका है। ताजा खबरों के मुताबिक अकेले चीन में कोरोना वाइरस से 563 लोगों की मौतें हो चुकीहै,और नये मामले भी सामने आ रहे हैं। दुनियां भर के वैज्ञानिक इसके उत्पत्ति और ईलाज के बारे में रिसर्च कर रहे हैं ताकि इस वाइरस के प्रभाव को रोका जा सके। खबरों के मुताबिक भारत के केरल राज्य में कोरोना वाइरस के तीन मामलों की पुष्टि हुई है। केरल के स्वास्थ मंत्री के मुताबिक राज्य में राजकीय आपदा घोषित कर दी गयी है। टाईम्स आफ इंडिया के खबर के मुताविक अब विश्व स्वास्थ संगठन ने भी इसे ग्लोबल हैल्थ इमरजैंसी डिक्लियर कर दिया है।

भारत के लिये एक अच्छी खबर ये है कि चीन के वुहान से लाये गये 645 भारतीय नागरिकों में कोरोनावाइरस का संक्रमण नहीं पाया गया है।यह जानकारी गुरूवार को स्वास्थ मंत्रालय ने दी है।
कोरोना वायरस से जुड़ी एक हैरान करने वाली खबर ये भी आ रही है कि चीन इस वायरस से मरने वालों के आकड़े छुपा रही है। आधिकारिक तौर पर चीन ने इस संक्रमण से मरने वालों का आँकड़ा 563 बताया है। ताइवान न्यूज के हवाले से नवभारत टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक इस वायरस स मरने वाले लोगों की संख्या 24,589 बताया गया है,और डेढ़ लाख से भी ज्यादा लोग प्रभावित बताये जा रहे हैं।

इस पृथ्वी पर मनुष्य और वायरस सदियों से एक दूसरे को जाने बिना एक साथ रह रहे थे,पर 1892 में पहली बार वायरस नाम और पहचान के रूप में सामने आया। तब से वायरस मनुष्यों के जीवन को प्रभावित कर रहा है।
भारत में पिछले 10 सालों में जिन विषाणु(वायरस) के संक्रमण ने लोगों को प्रभावित किया उनमें एच1एन1फ्लू (2009) इबोला (2014,2019) जीका वायरस (2016) कोरोना वायरस(2020) प्रमुख हैं।
टाइम्स आफ इंडिया में प्रकाशित एक सर्वे के मुताविक वायरस और उसके आइडेन्टीफिकेशन,उस वायरस से प्रभावित देश और लोग और उस वायरस के संक्रमण से मौतों का आकड़ा दिया है।


भारत एक घनी आबादी वाला विशाल देश है। साथ ही विश्व के लगभग सभी देशों से ट्रेड और टूरिजम के माध्यम से भलींभातिं जुड़ा है। इसलिये वायरस के संक्रमण के खतरे की संभावनायें बढ़ जाती हैं।

147 total views, 3 views today

0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

UPTET 2020 Results यहां से देखें, BTC के रिजल्ट के लिए UPDELED.gov.in

उत्तर प्रदेश टीईटी और यूपी डीएएलईडी के रिजल्ट आ चुके हैं। दोनों ही रिजल्ट को ऑनलाइन घोषित कर दिया गया है। आप दोनों ही परीक्षा परिणामों को देख सकते हैं।   अभ्यर्थी वेबसाइट updeled.gov.in, upbasiceduboard.gov.in के माध्यम से परिणाम देख सकते हैं। कुल 29.74 प्रतिशत उम्मीदवारों ने प्राथमिक स्तर की […]