अब ये चीनी कंपनी बनी दुनिया की नंबर एक मोबाइल कंपनी,क्या भारतीय देगे झटका ?

Virasani Singh

मोबाइल और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में चाइनीज कंपनी “हुवाई” ने इस बार बाजार में एप्पल और सैमसंग को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्ट फोन मेकर कंपनी बन गई.ये अप्रैल में माह में हुआ जब सारी दुनिया कोरोना और लॉक डाउन की समस्या से जूझ रही हैं.इस खबर के आने के बाद यूएस ने हुवाई कंपनी के सप्लाई चेन पर कड़े प्रतिबन्ध लगा दिए.

 ये किसी चीनी कंपनी के लिए पहले बार हुआ हैं जब वो सभी दिग्गज कंपनियों को पीछे छोड़कर शीर्ष पर पहुंची हैं.

गिज्मोचाइना वेबसाइट की हवाले से टेक्नोलॉजी रिसर्च टीम ने मिले आकड़ों के अनुसार ये रिपोर्ट तैयार कि हुवाई  के पास इस महीने 19%  के बाजार के शेयर हैं.वहीसैमसंग के पास 17% बाजार के शेयर हैं जिससे वो नीचले पायदान पर हैं.

अमेरिका द्वारा ब्लाक लिस्ट में डाले जाने के बाद हुवाई फोन की बिक्री में अंतर आया था.लेकिन हुवाई ने अपने नए फ़ोन की अंतर्राष्ट्रीय बिक्री को गूगल की वजह से प्रभावित हुई हैं.लेकिन हुवाई की नए फ़ोन के शानदार प्रदर्शन से  इसकी  कुल बिक्री बढ़ गई हैं.इससे हवाई का घरेलू बाजार में दबदबा बढ़ गया हैं.

कोरोना वायरस की वजह से लॉक डाउन में चीन स्मार्ट फ़ोन के बाजार में प्रमुख बाजार बना हुआ था.इसी वजह से हवाई को मार्केट में एप्पल और सैमसंग को कड़ी टक्कर देते हुए प्रमुखता से अपनी पकड़  मजबूत कर रहा हैं .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पीएम मोदी ने मजदूरों के लिए शुरू की गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना, 6 राज्यों के 116 जिलों में मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 'आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है.आज गरीब कल्याण के लिए, उसके रोजगार के लिए एक बहुत बड़ा अभियान शुरू हुआ है और यह अभियान समर्पित है हमारे श्रमिक भाई-बहनों व हमारे गांवों में रहने वाले नौजवानों-बहनों-बेटियों को.
Informative

You May Like