बीबीसी के ‘स्पोर्ट्सवूमन ऑफ़ द ईयर अवॉर्ड’ में नामित हुईं ये पांच खिलाड़ी, कौन है आपकी पसंदीदा खिलाड़ी ?

ePatrakaar
Read Time:10 Minute, 18 Second

नई दिल्ली। इंतज़ार ख़त्म हुआबीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ़ द ईयर अवार्ड (BBC ISWOTY 2019) ने भारतीय खेल पत्रकारोंविशेषज्ञों और लेखकों की एक प्रतिष्ठित जूरी के ज़रिए चुने गए पांच शॉर्टलिस्टेड प्रतियोगियों की घोषणा कर दी है.  बीबीसी की भारतीय भाषाओं की वेबसाइट्स और बीबीसी स्पोर्ट्स वेबसाइट पर आप अपने पसंदीदा भारतीय खिलाड़ियों के लिए वोट कर सकते हैं.

पाँच नामांकित महिला खिलाड़ी हैं:

दुती चंद                               एथलेटिक्स

मानसी जोशी                      पैरा बैडमिंटन

मेरी कॉम                     बॉक्सिंग

विनेश फोगाट                     फ़्रीस्टाइल कुश्ती

पीवी सिंधु                    बैडमिंटन

इस ऐतिहासिक अवसर पर  बीबीसी की न्यूज़ डॉयरेक्टरफ़्रैंन अन्सवर्थ ने कहा, “भारतीय स्पोर्ट्सवूमन की बढ़ती सफलता और वैश्विक मान्यता को देखकर मैं बहुत खुश हूँ. मुझे इस बात की भी खुशी है कि भारतीय महिला स्पोर्ट्स स्टार्स के लिए BBC ISWOTY 2019 एक सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार बनने जा रहा है. दुनिया भर के खेलप्रेमी पाँच शॉर्टलिस्टेड खिलाड़ियों में से उस एक महिला खिलाड़ी के लिए वोट करेंगे जिन्होंने उन्हें सबसे ज़्यादा प्रेरित किया है.

विजेता के नाम की घोषणा 8  मार्च 2020 को दिल्ली में बीबीसी के डॉयरेक्टर जनरल लॉर्ड टोनी हॉल करेंगे. इसके अलावापुरस्कार की रात एक शानदार महिला खिलाड़ी को भारतीय खेलों में उनके असाधारण योगदान के लिए लाइफ़टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाएगा.

 

बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ़ द ईयर अवार्ड के लिए शॉर्टलिस्ट खिलाड़ियों ने अपने चयन पर प्रतिक्रियाएं दी हैं:

दुती चंदः  बीबीसी ने मुझ पर जो डॉक्यूमेंट्री बनाई हैउससे मुझे और मेरे खेल को लोगों के बीच पहचान मिलेगी. बीबीसी स्पोर्ट्स अवॉर्ड के लिए नामांकित होने से वाकई मैं बहुत खुश हूं.”

मानसी जोशीः मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई कि मैं पैरा एथलीट में नहीं बल्कि सक्षमसामान्य स्पोर्ट्सवूमन के वर्ग में नामांकित हूँ.”

मेरी कॉमः इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि मैं यह अवॉर्ड जीतती हूं या नहींमुझे कोई दुख नहीं होगा. लेकिन मैं यह कह सकती हूं कि यह अवॉर्ड एक योग्य खिलाड़ी के पास जाएगा.”

विनेश फोगाटः हाल के वर्षों मेंभारतीय स्पोर्ट्सवूमन ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है और अगर मेरे नाम की भी चर्चा की जा रही हैतो यह मेरे लिए बहुत संतोष की बात हैइसका मतलब है कि मैं कुछ अच्छा कर रही हूं.”

पीवी सिंधुः यह बहुत मायने रखता हैअगर हम नामांकन में हैंतो यह हर एक एथलीट और अन्य कई खिलाड़ियों के हौसले को बढ़ावा देगा क्योंकि आप जानते हैं कि नामांकित होना इतना आसान नहीं है.”

मतदान की सूचनाः लोग बीबीसी स्पोर्ट्सबीबीसी हिंदीबीबीसी पंजाबीबीबीसी मराठीबीबीसी तमिलबीबीसी तेलुगुबीबीसी गुजराती पर फ़्री ऑनलाइन वोटिंग कर सकते हैं और भारत में पैरा एथलीटों समेत अन्य सभी खेलों में उभरती हुई महिला प्रतिभाओं की प्रेरक कहानियां देख सकते हैं.

मतदान 17 फ़रवरी 2020 को भारतीय समय के मुताबिक 23.30 बजे दुनिया भर में बंद हो जाएगा.

खेल में और समाज में महिलाओं की भूमिका और उनके बारे में मौजूद मान्यताओं को समझने के लिए BBC ISWOTY की ओर से एक व्यापक शोध किया जा रहा है. शोध के परिणाम मार्च के पहले हफ़्ते में सामने आएंगे. एक अन्य प्रोजेक्ट के तहत 1951 से 2019 के दौरान इंडियन स्पोर्स्टवूमन के प्रदर्शन के आंकड़ों का विस्तार से विश्लेषण किया जाएगा. विस्तृत रिपोर्ट अंतरराष्ट्रीय खेलों की सभी श्रेणियों में महत्वपूर्ण ट्रेंड्स को परखेगी  जो 1951 में एशियाई खेलों में पहले पदक के साथ शुरू हुई थी.

 

बीबीसी न्यूज़ ने ट्रेलब्लेज़िंग BBC ISWOTY 2019 अवॉर्ड की 19 दिसंबर 2019 को घोषणा की थीइसका लक्ष्य असाधारण भारतीय महिला एथलीटों और खिलाड़ियों को सम्मानित करते हुए उनकी प्रतिभा का जश्न मनाना और दुनिया भर के खेल प्रेमियों को उनकी प्रतिभा से प्रेरित करना है.

नामांकित खिलाड़ियों का संक्षिप्त ब्योराः

1.      दुती चंद

उम्रः 23, एथलेटिक्स

दुती चंद महिलाओं की 100 मीटर की दौड़ में वर्तमान भारतीय चैंपियन हैं. 2016 के ओलंपिक खेलों की 100 मीटर दौड़ में क्वालीफाई करने के साथ हीवह इस स्पर्धा में क्वालीफाई करने वाली तीसरी भारतीय महिला बनीं. दुती चंद ने 2018  में जकार्ता के एशियन गेम्स में महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में रजत पदक जीतायह इस स्पर्धा में 1998 के बाद जीता गया पहला पदक था. अपने करियर में कई विवादों को मात देने वाली दुती चंद भारत की सबसे प्रतिभाशाली महिला खिलाड़ियों में से एक हैं.

2.      मानसी जोशी

उम्र: 30, पैरा बैडमिंटन

मानसी जोशी ने स्विट्जरलैंड के बेसल में आयोजित 2019 पैरा बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था. अभी वो पैरा बैडमिंटन की टॉप रैंकिंग महिला खिलाड़ियों में से एक हैं. उन्होंने 2018 के जकार्ता एशियन पैरा गेम्स में कांस्य पदक भी जीता था. 2011 में एक सड़क हादसे में मानसी ने अपना बायां पैर गंवा दिया था लेकिन ये हादसा उन्हें दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में अपना नाम शुमार करवाने की चाहत से नहीं रोक सका.

3.      मेरी कॉम

उम्र: 36,  बॉक्सिंग (फ़्लाइवेट कैटेगरी)

एमसी मेरी कॉम के नाम से मशहूर मैंगते चंग्नेइजैंग मेरी कॉम (महिला और पुरुष दोनों कैटेगरियों में) अकेली ऐसी बॉक्सर हैं जिन्होंने आठ वर्ल्ड चैंपियनशिप मेडल जीते हैं. उन्होंने अपने शुरुआती सात वर्ल्ड चैंपियनशपों में लगातार मेडल जीता. इसके अलावा वो दुनिया की अकेली ऐसी महिला हैं जो रिकॉर्ड छठी बार वर्ल्ड ऐमेचर बॉक्सिंग‘ चैंपियन बनी. इतना ही नहींमेरी कॉम भारत की ऐसी एकमात्र महिला बॉक्सर हैं जो ओलंपिक मेडल जीती हैं. मेरी कॉम भारतीय संसद के उच्च सदन राज्यसभा की मनोनीत सदस्य भी हैं. उन्हें वर्ल्ड ओलंपियन्स एसोसिएशन ने ‘OLY’ की उपाधि से सम्मानित किया है.

4.     विनेश फोगाट

उम्र: 25,  फ़्रीस्टाइल कुश्ती

जाने-माने अंतरराष्ट्रीय महिला पहलवानों के परिवार से ताल्लुक़ रखने वाली विनेश फोगाट, 2018 के जकार्ता एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर कुश्ती की अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं. फोगाट ने राष्ट्रमंडल खेलों में भी दो गोल्ड मेडल जीते हैं. साल 2019 में उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपना पहला मेडल हासिल किया और कांस्य पदक अपने नाम किया..

5.      पीवी सिंधु

उम्र: 24, बैडमिंटन

बीते वर्षपीवी सिंधु (पुसारला वेंकट सिंधु) बासेलस्विट्जरलैंड में बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप का गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनीं. सिंधु ने अब तक कुल पांच वर्ल्ड चैंपियनशिप पदक अपने नाम किए हैं. वह बैडमिंटन के एकल वर्ग में ओलंपिक रजत पदक जीतने वाली भारत की पहली खिलाड़ी भी हैं. सितंबर 2012 में सिंधु ने 17 साल की उम्र में बीडब्ल्यूएफ़ वर्ल्ड रैंकिंग के शीर्ष 20 खिलाड़ियों में अपनी जगह बनाई थी. बीते चार सालों से वह दुनिया के शीर्ष-10 खिलाड़ियों में लगातार बनी हुई हैं.

620 total views, 7 views today

1 0

About Post Author

ePatrakaar

Proud Indian #Political Thinker-Strategist, #Journalist at @KhabarNWI, ex- @InKhabar @AmarUjalaNews @News18India @WebduniaHindi @Mahuaa
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

'समाज की मानसिकता को 'थप्पड़' से दे रही हूं जवाब'

मुंबई। बॉलीवुड में हर साल सैकडों फिल्में बनती हैं। देश के अलग अलग हिस्सों में अलग अलग भाषाओं में भी सैकडों फिल्में बनती हैं। कुछ सुपरहिट होती हैं, कुछ सुपरफ्लॉप होती हैं। लेकिन इसमें से कुछ ऐसी फिल्में भी होती हैं जो समाज पर अपनी एक अलग छाप छोड़ जाती […]