बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के परिणाम घोषित

Ashu Yadav
Informative
बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के परिणाम हुए जारी

बिहार बोर्ड ने आज लम्बे इंतजार के बाद 10वीं क्लास [मैट्रिक] के रिजल्ट की घोषणा कर दी है और इस वर्ष नतीजों के मुताबिक लगभग 80.56 फीसदी छात्र पास हुए हैं और उन्हें सफलता मिली है. इस साल मैट्रिक परीक्षा में कुल 14,94,071 विद्यार्थी शामिल हुए जिनमें से 729213 छात्र और 7,64,858 छात्राएं थीं.

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में इस साल हिमाशु राज टॉपर बनने के साथ राज्य में प्रथम स्थान भी हासिल किया है और उन्होंने मैट्रिक परीक्षा में 96.20 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं यानी हिमांशू को 500 में से 481 अंक प्राप्त हुए हैं . हिमाशु राज अपने तैयारी को लेकर कहते हैं कि रोज कम से कम 14 घंटे पढ़ाई करता था और पिता के साथ बड़ी बहन, साथ ही गुरु भी काफी मदद करते थे. हिमांशु आगे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन कर देश की सेवा करना चाहते हैं.

बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट शिक्षा मंत्री कृष्नंदन वर्मा द्वारा जारी किया गया और इस अवसर पर आरके महाजन, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग भी उपस्थित थे. कोरोना वायरस के कारण सरकार द्वारा जारी सोशल डिस्टेंसिंग की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने यह कदम उठाया और परिणाम की घोषणा अपने कार्यालय से ही की.

नीतीश सरकार ने बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास में टॉप करने वाले छात्रों को हर महीने 1200 रुपये देने का फैसला किया है.यह रकम टॉपर्स को दो साल तक दी जाएगी. 12वीं के छात्र को इस राशि को पाने के लिए 12वीं में टॉप करने के साथ ही साथ 11वीं में भी 60 फीसदी से ज्यादा मार्क्स लाने होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

यूपी में कोरोना के बढ़ते आंकड़े पर अखिलेश यादव का ट्वीट- कुछ तो है जिसकी पर्दादारी है!

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कोरोना मरीजों के आंकड़ों को लेकर सवाल […]
Informative

You May Like