बिहार में बैन हुई एनआरसी, एनपीआर में भी होगा बदलाव

ePatrakaar 1

पटना। बिहार सरकार ने विधानसभा में प्रस्ताव पास कर एनआरसी को बैन कर दिया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दो दिनों पहले ही एक जनसभा में कहा था कि वो बिहार में एनआरसी को लागू नहीं होने देंगे और अब इस बारे में विधानसभा में प्रस्ताव भी पास हो गया। बिहार विधानसभा में एनआरसी पर सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास हुआ, तो एनपीआर में संसोधन के बाद सभी दलों ने इसपर सहमति दे दी।

सदन में सर्वसम्मति से यह प्रस्ताव पारित कर निर्णय लिया गया कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होने दिया जाएगा। वहीं, NPR पर संशोधन के लिए भी सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित हुआ है। 2010 के आधार पर अब NPR कराने का प्रस्ताव पारित किया गया है। यानि इसमें माता-पिता की डिटेल देना जरूरी नहीं होगा।

तेजस्वी के निशाने पर नीतीश

बिहार विधानसभा में NRC और NPR पर प्रस्ताव पर चर्चा हुई। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि सीएम ने कहा है कि NRC लागू नहीं होगा और NPR के लिए भी नए प्रारूप में बोल रहे हैं। तेजस्वी ने पूछा कि क्या CM नीतीश लोगों को गुमराह कर रहे हैं। वो अपनी स्थिति स्पष्ट करें कि बिहार में NPR लागू होगा या नहीं ?’ सदन की कार्यवाही शुरु होने से पहले CAA- NRC को लेकर तेजस्वी ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी। उनके साथ राजद नेता अब्दुलबारी सिद्दीकी, अवधेश सिंह, ललित यादव भी मौजूद थे। तेजस्वी ने CAA में मुस्लिमों को शामिल करने की मांग की थी।

बिहार विधानमंडल में हंगामा

इस बीच विधानमंडल के बजट सत्र के दूसरे दिन नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA), राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) को लेकर जमकर हंगामा हुआ। विपक्षी दलों के नेताओं ने संशोधित नागरिकता कानून (CAA) को ‘काला कानून’ करार दिया, जिस पर सत्ता पक्ष के विधायकों ने नाराजगी जताई और फिर सदन में शोर-शराबा शुरू हो गया। लेकिन सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच हंगामा इतना बढ़ गया कि मामला हाथापाई तक पहुंच गया। इस हंगामे को देखते हुए सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने दावा किया था कि बिहार में नीतीश कुमार के निर्देश पर एनआरसी का काम शुरू हो गया है। कांग्रेस शासित राज्य पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि उनके यहां एनआरसी लागू नहीं होगा।

One thought on “बिहार में बैन हुई एनआरसी, एनपीआर में भी होगा बदलाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Here’s What Donald Trump Said At Press Conference in India

Donald Trump ended his two days visit in India. During the course of his 36 hours ,  he addressed the […]

You May Like