17 साल के लड़के से शादी करने पर सजा नहीं, पीड़ित सिर्फ लड़कियां: सुप्रीम कोर्ट

ePatrakaar

नई दिल्ली। शारीरिक शोषण सिर्फ लड़कियों का होता है। 20 साल का लड़का अगर 17 साल की लड़की से शादी करे तो लड़के को जेल में डाल दो, लेकिन 25 साल की महिला अगर 17 साल की उम्र के लड़के से शादी करती है तो उसे कोई सजा नहीं होगी। जी हां, सुप्रीम कोर्ट ने ये बात अपने फैसले में कही है, जिसके मुताबिक शादी के नाम पर शारीरिक शोषण सिर्फ कच्ची उम्र की लड़कियों का हो सकता है, लड़कों का नहीं।

Supreme court of India

इस खबर की शुरुआती लाइनें आपको हैरान करने के लिए काफी हैं। लेकिन ये सच है। अपने बड़े फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि 17 साल के लड़के की शादी अगर किसी बालिग लड़की से होती है, तो इसमें लड़के की कोई गलती नहीं है और उसे कोई सजा नहीं दी जा सकती। न सिर्फ लड़का इस गुनाह से अछूता है, बल्कि लड़की भी।

 

सुप्रीम कोर्ट ने चाइल्ड मैरिज एक्ट के सेक्शन 9 का हवाला देते हुए कहा कि नाबालिग लड़की से शादी करने वाले बालिग पुरुष को ही दोषी ठहराया जा सकता है, लेकिन उल्टा होने पर किसी को नहीं।

 

जस्टिस मोहन एम शांतनगौदर की अगुवाई में सुप्रीम कोर्ट के बेंच ने चाइल्ड मैरिज एक्ट 2006 के सेक्शन 9 की व्याख्या करते हुए कहा कि अगर 18 साल से अधिक उम्र का युवक 18 साल से कम उम्र की लड़की से शादी करता है, तो इसमें दो साल तक की कैद और जुर्माने का प्रावधान है। जो एक लाख रुपए तक हो सकता है। लेकिन उल्टी सूरत में ये बात लागू नहीं होती।

 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमारे समाज में शादी विवाह का मामला परिजन ही देखते हैं। इस मामले में अधिकतर जगहों पर लड़कियों की राय कम ही ली जाती है। ऐसे में इस कानून के तहत सजा का प्रावधान इसलिए है, ताकि किसी नाबालिग लड़की का यौन शोषण न हो सके।

 

सुप्रीम कोर्ट ने जिस मामले की सुनवाई करते हुए ये बाते कहीं, वो मामला पंजाब का है। इस मामले में एक 17 साल के लड़के की शादी 21साल की लड़की से कर दी गई थी। इस मामले में पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने पति पत्नी को सुरक्षा देने का आदेश दिया था, साथ ही लड़के पर केस दर्ज करने का भी आदेश दिया था। जिसके बाद परिजनों ने सुप्रीम कोर्ट में न्याय की गुहार लगाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ईरान ने अमेरिका पर किया पलटवार, मिसाइल हमले के बाद किया परमाणु बम विस्फोट

तेहरान। अमेरिका के खिलाफ युद्ध के ऐलान के साथ ही ईरान लगातार हमलावर है। बीती रात में इराक के अंदर […]