जानवरों पर भी कोरोना का खतरा, क्या मचेगी तबाही?

Anchal Shukla

कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इन्सानों के अलावा अब बेजुबान जानवार भी इसका शिकार होने लगे हैं। अमेरिका में नेशनल पार्क में एक शेर को कोरोना वायरस की खबर के बाद भारतीय सरकार ने भी जानवरों की सुरक्षा के लिए कदम उठाए हैं. केंद्र सरकार ने नेशनल पार्क और जानवरों की सुरक्षा के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए तुरंत राज्य सरकारों को इस का पालन करने के निर्देश दिए हैं।

Images (3)
Images (3)

केंद्र पर्यावरण मंत्रालय ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिख जानवारों की सुरक्षा में जरूरी दिशा निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए है.
मंत्रालय ने नेशनल पार्क सेंचुरी और टाइगर रिजर्व को लेकर एक सोमवार को एक नए सिरे से  एडवाइजरी जारी की है जिसके तहत सभी राज्यों को फौरी तोर पर वाइल्ड एनिमल्स के लिए तुरंत कुछ स्टेप्स उठाने को कहा गया है.

मंत्रायल ने इसकी 24 घंटे निगरानी के साथ-साथ एक रिपोर्टिंग क्रियाविधि तैयार की गई है जिसके तहत राज्यों को इसकी सूचना मंत्रायल को देनी होगी। मंत्रालय ने अपने आदेश में सभी नेशनल पार्क, सेंचुरी और टाइगर रिजर्व्स में लोगों के आवाजाही पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है इसके अलावा जानवरों के डॉक्टर, फील्ड मेनेजर या फ्रंट लाइन स्टाफ और एक टास्क फोर्स का गठन करने के लिए दिशा निर्देश जारी किया है।

सरकार ने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण जानवरों में ना फैले, इसलिए एहतियात के तौर पर ये कदम उठाए गए हैं वहीं केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने वाइल्ड लाइफ एनिमल के इमरजेंसी ट्रीटमेंट के लिए जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था करने का भी निर्देश पारित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रेलवे भर रही लोगों का पेट, पश्चिमी रेलवे ने 14 हजार लोगों को खिलाया खाना

लॉक डाउन में पश्चिम रेलवे और आईआरसीटीसी ने बेस किचन से अब तक 14 हजार जरूरत मंद और गरीब लोगों को खिलाया खाना, राजधानी शताब्दी तेजस जैसी ट्रेनें बन्द लेकिन बेस किचन में लगातार बनाया जा रहा खाना।
Img 20200407 Wa0011