दिल्ली सरकार ने कोरोना स्पेशल टैक्स हटाया ,अब वैट बढ़ा रही सरकार

Virasani Singh

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने 10 जून को शराब से 70% की कोरोना शुल्क हटा दिया.अनलॉक डाउन के पहले जब सरकार ने शराब की दुकानों को खोला तो हर दुकान पर लम्बी लम्बी कतारे लग गई.उससे बचने के लिए दिल्ली सरकार ने शराब की प्रति बोतल पर 5 मई से निर्धारित शुल्क के साथ  70% अतिरक्त शुल्क लगया था.

इसके साथ ही ई-कूपन सिस्टम भी लागू किया गया था जिसमे एक निर्धारित दुकान पर ,तयशुदा समय सीमा के अन्दर ही जाना की अनुमति दी गई थी.हालांकि नये नियमों में साथ कोरोना फीस हटाने के बाद नए वैट टैक्स बढ़ाकर लगाये जायेगे.

.दिल्ली में “दिल्ली उपभोक्ता सहकारी थोक स्टोर”,”परिवहन विकास  निगम”,पर्यटन निगम, दिल्ली औद्योगिक और बुनियादी ढांचा निगम और दिल्ली राज्य आपूर्ति निगम लिमिटेड 475 दुकानों के साथ शराब बिक्री को नियंत्रित करते  हैं.

दिल्ली में पर्यटन निगम और परिवहन निगम की अधिकार क्षेत्र की दुकानों ने 86.5 करोड़ की शराब की बिक्री की हैं.वही पर  दिल्ली औद्योगिक और बुनियादी ढांचा निगम ने 47.6 करोड़ की शराब की बिक्री की हैं.

दिल्ली सरकार को 2020-2021 के राजस्व बजट में 14% की दर की उम्मीद थी लेकिन लॉक डाउन की वजह से बिक्री बंद होने की वजह से ऐसा नहीं हो पाया.

कुछ दिनों पहले पेश किये गये कुल राजस्व आय में  कोरोना शुल्क के अलावा सिर्फ बिक्री से 4 मई से 30 मई के बीच सरकार को 235 करोड़ की आय हुई. लॉक डाउन की वजह से राज्य सरकारों की राजस्व से होने वाली आय पर बुरा असर पड़ा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

केरल: हथिनी के बाद अब कुत्ते से हैवानियत, टेप से मुंह को कसकर बांधा

केरल के त्रिशूर से एक मासूम जीव के साथ लोगो द्वारा हैवान‍ियत करने का मामला सामने आया है,ज‍िसमें कुत्ते के मुंह को टेप से पूरी तरह बांध द‍िया था. कुत्ते के मुंह पर टेप के कई रोल बांधे गए थे, ज‍िसकी वजह से कुत्ते के मुंह पर घाव के निशान बन गए और नाक के आसपास की हड्डियां तक दिखाई देने लगी थीं.
Informative

You May Like