ePatrakaar एक्सक्लूसिव: एफ- 35, जे-20 का नहीं रहेगा डर, इंडियन एयरफोर्स कर रही है ये खास तैयारी

ePatrakaar 2

नई दिल्ली। भारत सरकार ने दुनिया अत्याधुनिक लड़ाकू विमान भले ही न खरीदे हों, भले ही हमारे पास दुनिया के सबसे तेज और स्टील्थ टेक्नोलॉजी से लैस फाइटर जेट न हो। लेकिन अब उनकी फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है। जी हां, ई पत्रकार को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक हिंदुस्तानी एयरफोर्स का बाहुबली सु-30 एमकेआई ऐसी ताकत से लैस होने जा रहा है, जो पलक झपकते ही इन स्टील्थ टेक्नोलॉजी से लैस फाइटर जेट्स को ढेर कर देगा।

ई-पत्रकार ने जो एक्सक्लूसिव जानकारी हासिल की है, उसमें भारत सरकार अब सु-30 एमकेआई को ऐसे रडार सिस्टम से लैस करने जा रही है, जिसमें वो स्टील्थ टेक्नोलॉजी से लैस दुनिया के इन सबसे खतरनाक फाइटर जेट्स को डिटेक्ट कर लेगा। और खुद पर लैस आर-77 मिसाइल से ढेर कर देगा।

आर -77 मिसाइल मौजूदा समय में बियोंड द विजुअल और विजुअल रेंज में सबसे सटीक मिसाइल मानी जाती है, साथ ही ये आर सिरीज की सबसे खतरनाक रूसी मिसाइल भी है। और भारत सरकार इन मिसाइलों को सु-30 एमकेआई पर तैनात कर रही है।

इंडियन एयरफोर्स चीफ एयर मार्शल राकेश कुमार भदौरिया ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि एयरफोर्स पर रेडार और हथियारों के मामले में कोई समझौता नहीं करेगी। हम अत्याधुनिक रेडार सिस्टम को लेकर आगे बढ़ रहे हैं, जो स्टील्थ टेक्नोलॉजी से लैस फाइटर जेट्स को भी। डिटेक्ट कर सके।

एयरफोर्स के वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि भारत सरकार अब NIIP N035 Irbis E (Snow Leopard) की खरीदी करने वाली है, जो 20 किलोवॉट में सबसे हाइब्रिड सिस्टम है और अभी सु-35 पर तैनात हो रही है। बता दें कि सु-35 रूस का अत्याधुनिक ए++ ग्रेड का फाइटर जेट है। जो रूसी आक्रमण की कमान संभालता है।

ये खास रेडार 58 किलोमीटर की दूरी से ही एफ-35 लाइटनिंग जैसे अभेद्य स्ट्राइक जेट्स को सूंघ लेगा और फिर सु-30 एमकेआई पर तैनात आर-77 मिसाइल उसे कुछ सेकंड्स में ही ध्वस्त कर देगी। ये रेडार अबतक का सबसे शक्तिशाली रेडार है, जिससे पश्चिमी देश दहशत में हैं।

गौरतलब है कि भारत और रूस मिलकर पहले पांचवी पीढ़ी के युद्धक विमान बनाने के काम में लगे थे, लेकिन बाद में भारत ने हाथ पीछे खींच लिए थे। वहीं, भारत के एक अन्य पड़ोसी चीन ने पांचवी पीढ़ी के युद्धक विमान यानि स्टील्थ टेक्नोलॉजी से लैस जे-20 को विकसित कर लिया। ऐसे में भारत ने बीच का रास्ता निकालते हुए अपने मौजूदा सिस्टम को ही अभेद्य बनाने की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं।

2 thoughts on “ePatrakaar एक्सक्लूसिव: एफ- 35, जे-20 का नहीं रहेगा डर, इंडियन एयरफोर्स कर रही है ये खास तैयारी

  1. जानकर बहुत प्रशन्नता हुई की अब हमारी वायुसेना और अधिक शक्तिशाली हो रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ePatrakaar Exclusive: सीरिया में कुर्दों के चंगुल से भागे ISIS के सैकड़ों लड़ाके, अमेरिका-तुर्की ने की मदद

नई दिल्ली/रक्का। इस्लामिक स्टेट के खौफनाक शासन के अंत से संभल रही दुनिया के लिए बुरी खबर है। जी हां, […]