कोरोना टेस्टिंग पर बोले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन-दिल्ली में टेस्ट बढ़ाने हैं तो अपनी गाइडलाइन बदले ICMR

Ashu Yadav

सत्येंद्र जैन ने बताया हैं कि बेड्स की संख्या बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर बैंकट हॉल और स्टेडियम में तैयारी की जा रही है.दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि कोरोना के केस हर जगह फैल रहे हैं जहां अभी कम हैं वहां भी आएंगे कोरोना के केस.टेस्टिंग के मु्ददे पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि अगर टेस्टिंग बढ़ानी है तो ICMR से कहिए कि वो गाइडलाइंस बदल दें.

Informative
टेस्टिंग बढ़ाने पर बोले सत्येंद्र जैन

नई दिल्ली:-राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत तेजी से फैला है और अब तो हर दिन एक हजार से ज्यादा मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं. इसी के साथ अब ये आंकड़ा बढ़ते-बढ़ते दो हजार मरीज तक पहुंच गया हैं.दिल्ली स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के 36824 केस हैं, जिसमें से 2137 नए केस हैं.

टेस्टिंग बढ़ानी है तो ICMR को बोलिए

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि कोरोना के केस हर जगह फैल रहे हैं जहां अभी कम हैं वहां भी आएंगे कोरोना के केस.टेस्टिंग के मु्ददे पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि अगर टेस्टिंग बढ़ानी है तो ICMR से कहिए कि वो गाइडलाइंस बदल दें.हम ICMR की गाइड लाइन का उल्लंघन नहीं कर सकते हैं. ICMR की शर्तों के आधार पर ही टेस्ट हो सकते हैं और सभी सरकारें उन शर्तों को मानने के लिए बाध्य हैं.

सत्येंद्र जैन ने कहा हैं कि केंद्र सरकार और ICMR से कह दीजिए कि सभी लोगों के लिए टेस्ट ओपन कर दें ताकि जो टेस्ट करवाना चाहे वो करवा लें. लेकिन ओपन टेस्ट कराने से एक दिक्कत यह भी होगी कि बीमार लोग कम टेस्ट कराएंगे और सशंकित लोग ज्यादा आ जाएंगे और हो सकता है एक दिन में 1 लाख लोग टेस्ट कराने पहुंच जाएं, ऐसे में आपका नंबर एक महीने बाद ही आएगा.

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी केंद्र सरकार से टेस्टिंग को लेकर ICMR की गाइडलाइंस बदलने की मांग उठाई है और संजय सिंह ने अपील करते हुए कहा है कि बीमारी का सरकारीकरण बंद हो,इसके लिए केंद्र सरकार ICMR की गाइडलाइंस बदलें ताकि किसी भी व्यक्ति को कोरोना जांच कराने की छूट होनी चाहिए. इसी के साथ राज्यों को अधिक से अधिक टेस्टिंग किट उपलब्ध कराई जाए और देश भर में लैब्स को जांच के लाइसेंस भी दिए जाएं.

अस्पतालों में ICU बेड के इंतजाम पर सत्येंद्र जैन ने कहा हैं कि दिल्ली सरकार अपनी तरफ से पूरी तैयारी करेगी और केंद्र सरकार से भी अपील करेंगे कि उनके अस्पतालों में जो करीब 13 हजार ICU बेड हैं, उनका भी इस्तेमाल हो.

दिल्ली में MCD के अस्पतालों के कोविड इलाज के इस्तेमाल पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि MCD के पास अगर अस्पताल हैं तो वो आज से ही कोविड-19 का इलाज शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा सत्येंद्र जैन ने बताया हैं कि बेड्स की संख्या बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर बैंकट हॉल और स्टेडियम में तैयारी की जा रही है.

कोरोना का आंकड़ा तीन लाख के पार

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,08,993 हो गई है. वहीं अब तक मरने वालों की संख्या 8,884 हो गई है. हालांकि अब तक 1,54,330 लोग ठीक होकर घर वापस जा चुके हैं. जबकि 1,45,779 कोरोना मरीजों का इलाज अभी जारी है. बीते 24 घंटे में 11,458 कोरोना के नए केस आए हैं, जबकि 386 लोगों की मौत हो चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जर्मी क्लीन मशीन में दस मिनट में डिसइन्फेक्ट होगी वर्दी, डीआरडीओ ने बनाई खास मशीन

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का शिकार पुलिसकर्मी भी हो रहे हैं. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए दिल्ली पुलिस ने एक ऐसी मशीन तैयार की है, जिसके जरिए लाठी, हेलमेट, वर्दी और बेल्ट महज 10 मिनट में ही डिसइन्फेक्ट हो जाते हैं.
Informative