Ind vs SA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को रौंदा, रोहित ने बनाए कई रिकॉर्ड

ePatrakaar 1

विशाखापत्तनम। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन बड़ी जीत दर्ज की। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को वाइजैग में हुए मैच में 203 रनों से करारी शिकस्त दी। इस मैच की दोनों ही पारियों में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। World Test championship के तहत ये भारत का तीसरा मैच था और भारत ने अबतक तीनों टेस्ट मैच जीतकर रैंकिंग में अपनी नंबर वन की पोजिशन को और मजबूत कर लिया है।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और पहली पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 502 रन बनाए। इसी स्कोर पर कप्तान विराट कोहली ने पारी को घोषित कर दिया। भारत के इस स्कोर में रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाते हुए 176 रन बनाए। उन्होंने अपने करियर में पहली बार ओपनिंग की थी। वहीं, दूसरे ओपनर मयंक अग्रवाल ने पहले टेस्ट शतक को दोहरे शतक में बदलते हुए 215 रन बनाए।

भारत की पहली पारी में बनाए 502 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने डीन एल्गर के शानदार शतक की बदौलत 431 रन बनाए। एल्गर के अलावा क्विंटन डी कॉक ने 111 रनों की पारी खेली थी। भारत की ओर से रविशंकर अश्विन ने सात विकेट चटकाए। इस तरह से भारत को पहली पारी में 71 रनों की लीड मिली।

भारत ने अपनी दूसरी पारी 4 विकेट के नुकसान पर 323 रनों पर घोषित की। इस पारी में भी रोहित शर्मा ने शानदार शतक बनाया। वहीं. चेतेश्वर पुजारा ने भी 81 रनों की पारी खेली। जबकि भारत की ओर से दिए गए 395 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम महज 191 रनों पर सिमट गई। इस पारी में भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 5 विकेट निकाले, वहीं रविंद्र जाडेजा ने 4 विकेट लिए।

इस मैच में 300 से अधिक रन बनाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। ये मैच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत का तीसरा मैच था, जिसे जीतकर भारत 180 अंकों पर पहुंच चुका है और सबसे आगे चल रहा है।

One thought on “Ind vs SA: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को रौंदा, रोहित ने बनाए कई रिकॉर्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ePatrakaar एक्सक्लूसिव: एफ- 35, जे-20 का नहीं रहेगा डर, इंडियन एयरफोर्स कर रही है ये खास तैयारी

नई दिल्ली। भारत सरकार ने दुनिया अत्याधुनिक लड़ाकू विमान भले ही न खरीदे हों, भले ही हमारे पास दुनिया के […]