पहली बार डिजिटल मीडिया के जरिए मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

Ashu Yadav 1

21 जून 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव के बाद 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया था.

Decorative
डिजिटल मीडिया के जरिए कल मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

कोरोना वायरस के संकट के बीच रविवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा और इस बार लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म वअपने घर पर ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाएंगे. यह पहली बार है, जब डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को आयोजित किया जाएगा.

इस बार योग दिवस की थीम होगी-
‘घर पर योग, परिवार के साथ योग.’21 जून को सुबह सात बजे से लोग ऑनलाइन माध्यम से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम से साथ जुड़ सकेंगे.

इससे पहले आयुष मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लेह में भव्य कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई थी, लेकिन कोरोना वायरस संकट के चलते इसको भी रद्द करना पड़ा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव के बाद 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया था और फिर इसके बाद 21 जून 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है.

आयुष मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते इस साल ऐसे जनसमारोह पर फोकस कम है और इस पर ज्यादा है कि लोग अपने घरों पर पूरे परिवार के साथ योग करें. आयुष मंत्रालय ने यह भी बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सुबह 6:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश प्रसारित किया जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान की टीम 45 मिनट के कॉमन योग प्रोटोकॉल का प्रदर्शन करेगी, जिसके बाद पीएम मोदी का संदेश प्रसारित किया जाएगा. कॉमन योग प्रोटोकॉल को सभी उम्र के लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है.

कोरोना संकटकाल में योग काफी लाभदायक है. इससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. इससे पहले गुरुवार को पीएम मोदी ने एक वीडियो संदेश के जरिए लोगों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर घर में योग करने की अपील की थी.

One thought on “पहली बार डिजिटल मीडिया के जरिए मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4 लाख के पार

दुनियाभर में कोरोना के मामलों पर नजर रखने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर्स के मुताबिक भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 400566 पहुंच गई है.देश में 12 जून को मरीजों की संख्या 3 लाख हुई थी, जो 20 जून शनिवार को बढ़कर 4 लाख 566 हो गई है.
Informative