जाने लॉकडाउन 5.0 से जुड़ी सारी बातें

Aashukesh Tiwari

लॉकडाउन 5.0 मुख्य रूप से भारत के 11 शहरों पर ध्यान केंद्रित करेगा जहाँ भारत के कुल कोरोनावायरस मामलों के 70 प्रतिशत मामले है|
उन सहारों मे दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता के प्रमुख शहरे शामिल है जिसपर पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है।

जाने लॉकडाउन 5.0 से जुड़ी सारी बातें

आज भारत में लॉकडाउन का 67 वा दिन है यानी अनलॉक डाउन का चौथा चरण इसे लॉकडाउन 4.0 भी कहते हैं। सबसे पहला लॉकडाउन 22 मार्च को लागू हुआ, दूसरा 14 अप्रैल को, तीसरा 4 मई को और चौथा 16 मई को। अब लॉकडाउन के चौथे चरण को खत्म होने में सिर्फ़ 3 दिन और है। इसी बीच खबरें यह भी आ रही है कि लॉकडाउन के पांचवे चरण को शुरू किया जाएगा। बताया जा रहा है कि 31 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को मन की बात में सम्बोधित करेंगे और उसी दिन लॉकडाउन 4.0 का आखरी दिन है। सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री लॉक डाउन 5.0 की तरफ इशारा कर सकते हैं। गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, लॉकडाउन 5.0 मुख्य रूप से भारत के 11 शहरों पर ध्यान केंद्रित करेगा जहाँ भारत के कुल कोरोनावायरस मामलों के 70 प्रतिशत मामले है। उन सहारों मे दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता के प्रमुख शहरे शामिल है जिसपर पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद है।

इसे भी पढे:- क्या खुल सकते है स्कूल?

लॉकडाउन 4.0 में ट्रैन और हवाई सेवाओं को इजाज़त मिली है, लेकिन इसके साथ-साथ यह भी बताया जा रहा है कि लॉकडाउन 5.0 में इसकी संख्या बढ़ा दी जाए गी। केंद्र लॉकडाउन 5.0 में धार्मिक स्थानों को फिर से खोलने की अनुमति देने पर भी विचार कर सकता है, लेकिन कुछ शर्तों के साथ, जिसका अर्थ है कि इस अवधि में कोई भी धार्मिक आयोजन नहीं किया जा सकता है, जिसमें मेले और त्यौहार शामिल हैं। कोई सामूहिक मण्डली नहीं होगी। धार्मिक स्थानों में मास्क पहनना और सामाजिक दुरी को भी अनिवार्य बनाया जाएगा। बताया जा रहा है कि सैलून के बाद अब जिम को भी खोला जा सकता है| साथ ही साथ राज्यों में मेट्रो सेवा को भी शुरू किया जायेगा। लॉक डाउन 5.0 में स्कूल और कॉलेज भी खोले सकते है।

image source: Google

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सर्दी,जुखाम,बुखार की चाहिए दवा तो देनी होगी पूरी जानकारी

  कोरोना महामारी से जूझ रहे उत्तर प्रदेश सरकार ने एक नई ऐडवाइज़री जारी की है। जिसके तहत अब उत्तर […]