गंगा दशहरा परके अवसर पर घाटों पर सन्नाटा रहा, नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर देशवासियों को दीं शुभकामनाएं

Ashu Yadav

पंचांग के अनुसार गंगा दशहरा का पर्व हर वर्ष ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है और जो इस बार आज यानी 1 जून को गंगा दशहरा का पर्व है.

Informative
गंगा दशहरा का पर्व

पंचांग के अनुसार गंगा दशहरा का पर्व हर वर्ष ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है और जो इस बार आज यानी 1 जून को गंगा दशहरा का पर्व है.

मान्यता यह है कि मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थीं और इसलिए इस दिन गंगा में स्नान करना काफी फलदायी माना जाता है. इसी के साथ गंगा दशहरा के दिन दान-पुण्य जैसे कार्य के लिए भी ये दिन काफी महत्वपूर्ण माना गया है.हिंदू धर्म में गंगा नदी को सबसे पवित्र नदी माना गया है और कहा जाता है कि गंगा में आस्था की डुबकी लगा कर व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है.

गंगा दशहरा के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं है और इसी के साथ अपने ट्वीट में कहा है कि- ‘‘भारतीय अध्यात्म, संस्कृति, समृद्धि और सौहार्द की सनातन स्रोत मां गंगा सभी देशवासियों को स्वस्थ जीवन और सतत सफलता प्रदान करें’’, ‘‘ गंगा दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं’’.

परन्तु लॉकडाउन और कोरोना वायरस की स्थिति में गंगा नदी में स्नान करना उचित नहीं होगा, इसलिए घर में ही गंगा मिश्रित जल से स्नान करना ठीक रहेगा.

हरिद्वार में गंगा दशहरा के अवसर पर हर की पैड़ी के विभिन्न घाटों पर सन्नाटा पसरा रहा. गंगा सभा द्वारा हर की पैड़ी पर सुबह पूजा- अर्चना के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ख्याल रखा गया.

वाराणसी के घाट में भी में गंगा दशहरा के अवसर पर सन्नाटा पसरा रहा क्योंकि कोरोना वायरस को रोकने के लिए भक्तों का जमावड़ा प्रतिबंधित किया गया है.

प्रयागराज में संगमघाट पर गंगा दशहरा के अवसर पर भक्तों की भीड़ जुटी और इसी के साथ सभी श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगाई लेकिन इस दौरान उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

डोनाल्ड ट्रंप ने स्थगित किया G7 समिट,कहा बैठक में शामिल हो भारत

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जून में आयोजित G7 समिट को सितंबर तक के लिए टाल दिया है और इसी के साथ ट्रंप ने इसमें शामिल देशों की लिस्ट को बढ़ाने का इरादा जताया है और अब इस नई लिस्ट में भारत भी शामिल है.
Informative