‘महात्मा गांधी की दुनिया में कट्टर हिन्दू की पहचान’

ePatrakaar

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने महात्मा गांधी को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की पूरी दुनिया में कट्टर हिन्दू की पहचान रही है। ये बातें उन्होंने एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में कही।

मोहन भागवत ने ‘गांधी को समझने का सही समय’ पुस्तक के लांचिंग के मौके पर ये बात कही। ये पुस्तक एनसीईआरटी के पूर्व मुखिया जे एस राजपूत ने लिखी है। मोहन भागवत ने कहा कि महात्मा गांधी कभी अपनी हिंदुत्व की पहचान से पीछे नहीं हटे। उन्होंने सभी धर्मों के लोगों की पहचान और साझी संस्कृति को हिंदुत्व का स्वरूप ही माना।

‘महात्मा गांधी पैदल चले और रेलवे में आम लोगों को जोड़ने वाली यात्राएं की। उन्होंने सभा समुदायों में भारतीयता को देखा।’ भागवत ने इस दौरान महात्मा गांधी की सच्चाई, दूरदर्शिता और इमानदारी के पहलुओं को भी उभारा।

‘गांधी को समझने का यही समय’ को लिखने वाले जे एस राजपूत संघ और बीजेपी के करीबी माने जाते हैं। मोदी सरकार उन्हें यूनेस्को के एग्जीक्यूटिव बोर्ड में भी नामित कर चुकी है।

इस कार्यक्रम में मोहन भागवत ने कहा कि शिक्षा में सच्चाई को सामने लाया जाना जरूरी है। यहां सुविधा के मुताबिक जानकारी देना गलत है। शिक्षा में सिर्फ सच ही पढ़ाया जाना चाहिए।

Mohan Bahgwat calls Gandhi ”kattar sanatani” Hindu

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Shehnaaz Gill And Siddharth Shukla Made Their Love Instagram Official

The most popular season of  biggest reality show, “Big Boss” might have ended couple of days back but it’s fever […]