वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा -गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत प्रवासी मजदूरों को मिलेगा रोजगार

Ashu Yadav

इस अभियान से जुड़ी जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को मीडिया को जानकारी दी. वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा कि हम 125 दिनों के भीतर सरकार की लगभग 25 योजनाओं को 116 जिलों तक पहुंचाएंगे.

Informative
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी गरीब कल्याण रोजगार अभियान की जानकारी

कोरोना संकट की वजह से किए गए देशव्यापी तालाबंदी के कारण प्रवासी मजदूरों की हालत सबसे ज्यादा खराब थी.कोरोना संकट काल में प्रवासी मजदूरों ने बड़े पैमाने पर घर वापसी की है और ऐसे में मजदूरों के पास रोजगार का संकट खड़ा हो गया है.

इस हालात के बीच केंद्र सरकार ने प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए एक खास अभियान शुरू करने जा रही है.इस योजना का नाम गरीब कल्याण रोजगार है और इस योजना का मकसद ग्रामीण इलाकों में आजीविका के अवसर को बढ़ाना भी होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून को इस ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ की शुरुआत करने जा रहे हैं.

इस अभियान से जुड़ी जानकारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को मीडिया को जानकारी दी. वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा कि हम 125 दिनों के भीतर सरकार की लगभग 25 योजनाओं को 116 जिलों तक पहुंचाएंगे.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस योजना के तहत देश के विभिन्न भागों से पलायन कर अपने अपने गांव पहुंचे प्रवासी मजदूरों को रोजगार मुहैया कराया जाएगा. इसके साथ ही साथ अभियान को देश के छह राज्यों के 116 जिलों में शुरू किया जायेगा.

50 हजार करोड़ रुपये की लागत

50 हजार करोड़ रुपये की लागत से शुरू की जा रही इस योजना के तहत कामगारों को 25 प्रकार के काम दिये जायेंगे. जिन राज्यों को इस योजना से फायदा होगा उसमें बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा शामिल हैं. इसका फायदा 25 हजार प्रवासी मजदूरों को मिलने का दावा किया जा रहा है. सरकार का दावा है कि इससे मजदूरों की स्किल मैपिंग भी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने की सुशांत सिंह राजपूत के परिवार से मुलाकात

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सुशांत के पटना वाले घर जाकर उनके पिता केके सिंह से मुलाकात की.केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोशल मीडिया पर उस मुलाकात की कुछ तस्वीर भी शेयर की हैं.
Informative

You May Like