अब यात्री कर सकते है ट्रेनों में तत्काल बुकिंग|

Aashukesh Tiwari

भारतीय रेलवे ने गुरुवार को विशेष यात्री ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि को 30 दिनों से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है।
रेल मंत्रालय ने सभी विशेष ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा भी बहाल कर दी है।

अब यात्री कर सकते है ट्रेनों में तत्काल बुकिंग|

आज लॉकडाउन का आखिरी दिन है और कल भारतीय रेल ने ट्रेनों की बुकिंग को लेकर एक नया आदेश जारी किया है। जैसे-जैसे वक्त गुजर रहा है वैसे-वैसे रेलवे अपनी सेवाओं को शुर करने में लगा है। भारतीय रेलवे ने गुरुवार को विशेष यात्री ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि को 30 दिनों से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है। रेल मंत्रालय ने सभी विशेष ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा भी बहाल कर दी है। वर्तमान में, रेलवे दिल्ली से देश के विभिन्न हिस्सों में 30 राजधानी-प्रकार की ट्रेनें चला रहा था जिसके बाद 1 जून से और ट्रेनें चलाने कि बात कही थी। अभी तक इन ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग उपलब्ध नहीं थी। लेकिन इस आदेश के बाद अब लोग तत्काल बुकिंग कर सकेंगे।

भारतीय रेलवे ने लगभग दो महीने के अंतराल के बाद 12 मई को 30 विशेष एसी ट्रेनों के साथ आंशिक रूप से सेवाएँ फिर से शुरू कीं। वायरस फैलने को कम करने के लिए मार्च के अंतिम सप्ताह में ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। प्रारंभ में, यात्री केवल IRCTC वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से टिकट बुक कर सकते थे। बाद में, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर आरक्षण काउंटर से टिकट खरीदने की अनुमति दी। यह बात समझ नहीं आती कि जब वायरस फैलने को कम करने के लिए मार्च के अंतिम सप्ताह में ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया। उसके बाद 200 नए ट्रेनों के टिकट के लिए राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर आरक्षण काउंटर से टिकट खरीदने की अनुमति क्यों दी, क्या उससे संक्रमण नहीं फैलेगा? खैर।

1 जून से शुरू होने वाली 200 विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए भी तत्काल टिकट बुकिंग सुविधा लागू होगी। भारतीय रेलवे ने इन यात्री ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की भी अनुमति दी है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि “इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की अनुमति दी जाएगी। कहा गया है कि अग्रिम बुकिंग में संशोधन 31 मई से लागू होगा।” यह परिवर्तन 31 मई 2020 की ट्रेन बुकिंग तिथि के 08: 00 बजे से लागू किया जाएगा। भारतीय रेलवे ने कहा कि “अन्य शर्तें, वर्तमान बुकिंग, रोड साइड स्टेशनों के लिए सीट का तत्काल कोटा आवंटन आदि नियमित समय सारणी ट्रेन के समान है।” देश में ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए, भारतीय रेलवे 1 जून से 200 विशेष ट्रेनों को शुरू करने के लिए तैयार है। ये ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी जिनमें वातानुकूलित और गैर-वातानुकूलित दोनों होंगी। इन ट्रेनों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। यात्री आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप के माध्यम से या पीआरएस काउंटरों, डाकघरों से और आईआरसीटीसी एजेंटों के माध्यम से टिकट बुक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2.0 का एक साल पूरा होने पर, मोदी ने देशवासियों के लिए चिट्ठी

आज से एक साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रचंड जनादेश के साथ दूसरी बार देश की सत्ता पर विजय हासिल करके सत्ता पर विराजमान हुए थे और आज दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा होने पर मोदी ने देशवासियों के लिए एक चिट्ठी लिखी है. जिसमें उन्होंने बीते एक वर्ष में सरकार की सभी उपलब्धियों और चुनौतियों का भी जिक्र किया है....
Decorative