पिछले साल अगस्त में ही फैल गया था कोरोना वायरस,चीन अभी भी छिपा रहा हैं

Virasani Singh

नोबल कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर के एक मीट बाज़ार से होकर पूरी दुनिया में पहुचा और पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले लिया.अब तक इस वायरस ने 4 लाख लोगों की जान ले ली हैं.इसके साथ ही साथ दुनिया भर में तमाम उपायों के वावजूद भी कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही हैं.

हॉवर्ड रिसर्च  के अनुसार वुहान में अगस्त माह में कोरोना वायरस अपने पैर पसार चुका था .जब अभी सारी दुनिया कोरोना वायरस से परेशान हैं तो वही चीन लगतार अपने यहाँ से कोरोना संक्रमण खत्म होने के दावे कर रहा हैं.चीन ने इस रिसर्च को हास्यपद बताया हैं.
हॉवर्ड ने इस रिसर्च के लिए उच्च गुणवत्ता वाले सैटेलाइटो का उपयोंग किया और वुहान के उस हॉस्पिटल से आंकड़े  जुटाए जिसमे 2019 साल के आखिरी में सबसे ज्यादा संख्या में सर्दी और दस्त के मरीज़ इलाज के लिए आये थे.

इस रिसर्च में मुताबिक अस्पताल में इन एक जैसे  लक्षणों के मरीजो की संख्या बढ़ने के बाद वुहान में कोविद 19 महामारी के मरीजों को  दिसम्बर 2019  में ही सार्स-कोविद -२ 2019 के नाम से रिकॉर्ड में रखा जाने लगा था. अब कोरोना के पार्ट 2 संक्रमण की खबरों के बीच हुई रिसर्च में बढ़ती हुए संख्या को नये तरह के वायरस से सीधे जोड़कर देखने वाले कोई पुख्ता प्रमाण नहीं मिले हैं.लेकिन इसे अभी भी वुहान शहर के मीट मार्केट की उपज ही माना जा रहा हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रेल्वे कर रही हैं खास बदलाव ,अब समय से चलेगी ट्रेन

दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्किंग में भारतीय रेल्वे का नाम आता हैं,लॉक डाउन से पहले प्रतिदिन करोड़ो लोग भारतीय […]