रेल यात्रा के नये नियम इनके बिना यात्रा करना मुमकिन नहीं होगा

Virasani Singh

70 दिनों के लॉक डाउन के बाद सरकार चरणबद्ध तरीके से इसे खोल रही हैं.इसमें सबसे पहले ट्रेन और हवाई यात्रायें शुरू की गई हैं .भारतीय रेल्वे 200 ट्रेनों को (जो श्रमिक और स्पेशल ट्रेनों        से अलावा हैं )क्योंकि  अभी तक सिर्फ 30 राजधानी और श्रमिक स्पेशल ट्रेने चल रही थी, सोमवार से उनके निर्धारित रूट में शुरू करने जा रही हैं.जिसके लिए भारतीय रेल्वे ने नयी गाइड            लाइन जारी की हैं.

 

  •  भारतीय रेलवे ने  पहले से टिकेट के एडवांस  रिजर्वेशन के लिए 30 दिनों से लेकर 120 दिनों का एडवांस बुकिंग निर्धारित की हैं जो सभी  230 ट्रेनों के लिए होगी.
  • इसमें सिर्फ व्यक्ति अपने अरक्षित टिकट के साथ स्टेशन के अन्दर जा पायेगा.जिनके पास टिकट नहीं होगा उनका प्रवेश अमान्य होगा.

 

    इसके साथ भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा को लेकर  कुछ और जरूरी घोषणायें की हैं जो कोरोना महामारी के बीच यात्रियों की सुरक्षा और इसे फैलने से रोकने के लिए जरूरी कदमों में हैं.

  • भारतीय रेल की 167 सालों के इतिहास में पहली बार टिकट चेक करने वाला स्टाफ अपने निर्धारित फॉर्मल वेशभूषा में ना  होकर  PPEs किट(मेडिकल सूट,दस्ताने,मास्क ,ग्लास) पहनकर टिकट को मैन्गिफ्यिंग ग्लास से चेक करेगे.
  • अन्य बुकिंग की सेवाएं जैसे तत्काल बुकिंग,कर्रेंट बुकिंग  सीटों की उपलब्धता के आधार पर पहले की तरह ही मिलेगी.
  • भारतीय रेल्वे ने श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में अकारण हुई मौतों के बाद लोगों की  सुरक्षा के मद्देनजर गर्भवती महिलाओं,10 साल के कम उम्र के बच्चों,65 की उम्र से ज्यादा के बुजुर्गो को गैरजरूरी यात्रा के लिए मना किया हैं.
  • मई 22 से भारतीय रेल्वे ने अपने सभी बुकिंग सहायकों  जैसे काउंटर बुकिंग,पोस्ट ऑफिस टिकट बुकिंग,यात्री सुविधा केंद्र ,रेलवे के संबंधित टिकट एजेंटो  से द्वारा बुकिंग और  टिकट कैंसलेशन को भी मान्यता दे दी हैं.

 

      इसके साथ ही यात्री सुरक्षा के मद्देनजर यात्रियों के लिए कुछ नियर अनिवार्य तौर पर लागू होगे जैसे

  1. यात्रियों को अपने साथ हैण्ड सनित सैनीटइज़र अपने साथ रखना होगा ,इसके साथ ही रेलवे भी एंट्री और एक्सिस्ट पॉइंट पर ये मुहैया करायेगी.
  2. लोग सिर्फ मान्य और आरक्षित टिकट के साथ यात्रा कर पायेगे.
  3. यात्रियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा.
  4. यात्रियों को यात्रा के निर्धारित समय के कम से कम  2 घंटे पहले स्क्रीनिंग के लिए रेल्वे स्टेशन पहुचना होगा.
  5. आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग अनिवार्य होगा.
  6. सोशल डिसटेंसिंग का पालन करना होगा .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नरेंद्र मोदी के मन की बात : दो गज की दूरी के नियमों में जरा भी ढिलाई न बरतें

देश भर में लॉकडाउन के विस्तार ऐलान होने के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' द्वारा देशवासियों को संबोधित किया और यह तीसरी बार है जब कोरोना संकट के दौरान मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए जनता को संबोधित किया.
Informative

You May Like