रेल्वे कर रही हैं खास बदलाव ,अब समय से चलेगी ट्रेन

Virasani Singh

दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्किंग में भारतीय रेल्वे का नाम आता हैं,लॉक डाउन से पहले प्रतिदिन करोड़ो लोग भारतीय रेलों में सफर करते थे.लेकिन पिछले 3 महीनों में इसमें 65% की कमी आयी हैं.अनलॉकडाउन में सरकार ने फिर से ट्रेनों को चलाने की अनुमति दे दी हैं.शुरुआत में सिर्फ श्रमिक स्पेशल ट्रेन और कुछ चुनिन्दा राजधानी स्पेशल  ट्रेन चलाई गई,फिर 200 और ट्रेनों को चलाने की शुरुआत की गई.

लेकिन जैसा की गौरतलब हैं कि भारतीय रेलवे अपने लेट लतीफ ट्रेनों के लिए काफी ज्यादा प्रसिद्ध रहा हैं.वही पर रेलवे जोन को उम्मीद हैं की वो इस समस्या पर जल्द ही काबू कर लेगे.दक्षिण रेल्वे जोन ने अपनी 90 ट्रेनों के रन टाइम को 30 मिनिट से 1 घंटे तक बढ़ा दिया हैं.और मंत्रालय से इसकी अनुमति मांगी हैं.क्योंकि रन टाइम में बदलाव से ही उनकी औसत गति प्रभावित होगी.उत्तर रेल्वे ने भी 95 ट्रेनों के आगमन के लिए आवेदन दिया हैं.रेल्वे ने कई मौको पर यही कहा हैं कि पटरियों के पुराने होने से ,बीच-2उनकी मरम्मत करवानी पड़ती हैं की वजह से ट्रेनों के समय में देरी हो जाती हैं.नयी समय प्रणाली में जिस ट्रेन का टाइम टेबल 14 घंटो के सफर का हुआ करता था उनका नया समय 14 घंटे 30 मिनिट या 15 घंटो का हो जायेगा और यही समय नयी समय प्रणाली के अनुसार सही समय होगा.
रेल्वे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने कहा हैं की लम्बे समय से व्यवस्थित तरीको से रखरखाव न होने के कारण पटरियों पर काम ज्यादा बढ़ जाता हैं.और साथ में इनका कोई एक व्यवस्थित डाटा लोगर ना होने की वहज से भी समय पाबन्दी में कमी आयी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश, उमस भरी गर्मी से मिली राहत

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाको में पहले तो तेज हवाएं चली और फिर उसके बाद झमाझम बारिश हुई. आज बारिश के बाद दिल्ली की फिजा में बरसाती ठंडक नजर आई.मौसम विभाग के अनुसार दिल्‍ली में मॉनसून 27 जून तक पहुंच जाएगा.
Informative