जर्मी क्लीन मशीन में दस मिनट में डिसइन्फेक्ट होगी वर्दी, डीआरडीओ ने बनाई खास मशीन

Ashu Yadav

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण का शिकार पुलिसकर्मी भी हो रहे हैं. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए दिल्ली पुलिस ने एक ऐसी मशीन तैयार की है, जिसके जरिए लाठी, हेलमेट, वर्दी और बेल्ट महज 10 मिनट में ही डिसइन्फेक्ट हो जाते हैं.

Informative
कोरोना संक्रमण से बच सकेंगे दिल्ली पुलिस के जवान

नई दिल्ली:- राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत तेजी से फैला है और अब तो कोरोना संक्रमण की चपेट में पुलिस के जवान भी आ रहे हैं. दिल्ली पुलिस को कोविड 19 के कहर से बचाने की लगातार कोशिश की जा रही है जिसके चलते पुलिस वालों को तमाम एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं और साथ ही थाने में भी काम काज का तरीका भी बदल दिया गया है.

आवश्यकता को अविष्कार की जननी कहा जाता है और इस बात को एक बार फिर सार्थक करते हुए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने कोरोना वायरस के खिलाफ फ्रंटफुट पर लड़ाई लड़ रहे रक्षा कर्मियों के लिए एक खास तरह का सैनिटाइजिंग चैम्बर तैयार किया है.

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के एक अधिकारी ने बताया कि इस सैनिटाइजिंग चैंबर मशीन को ‘जर्मीक्लीन’ (GermiKlean) नाम दिया गया है, जिसके जरिये पुलिस वाले अपनी वर्दी और तमाम चीजें जैसे लाठी, हेलमेट और बेल्ट को महज 10 मिनट में ही डिसइन्फेक्ट कर सकते हैं. दिल्ली के पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने में पुलिस के लिए ये पहली मशीन लगाई गई है, जो बिना धोए पुलिस कर्मियों की वर्दी,लाठी-डंडे, हेलमेट और अन्य जरूरी उपकरण को भी डिसइन्फेक्ट कर देगी.

महज 10 मिनट में सैनिटाजेशन होगा पूरा

इस मशीन की खासियत यह है कि 70 डिग्री तापमान पर यह किसी भी तरह के वायरस को नष्ट कर देती है और इस मशीन में करीब 30 वर्दी एक साथ 10 मिनट के भीतर सैनिटाइज की जा सकती हैं.

जर्मी क्लीन मशीन में सैनिटाइजेशन कंट्रोल चैंबर है, जिसके जरिए टेंपरेचर कंट्रोल किया जाता है. इतना ही नहीं डीआरडीओ की तरफ से थाने और डीसीपी ऑफिस के गेट पर बाकायदा एक सैनिटाइजेशन टनल और शू सैनिटाइजेशन भी लगाया गया है.

हाथों को सैनिटाइज करने के लिए अलग मशीन

जो लोग भी डीसीपी ऑफिस या थाने में आते हैं, उनको इस टनल से होकर जाना होता है, जिससे वो अंदर जाने से पहले पूरी तरह से सैनिटाइज हो जाएं. इतना ही नहीं, हाथों को सैनिटाइज करने के लिए भी डीआरडीओ ने एक खास मशीन लगाई है.डीआरडीओ की तरफ से दिल्ली पुलिस को दी गई ये मशीन पुलिस वालों को कोरोना की चपेट से बचाने एक अच्छी कोशिश है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दिल्ली में कोरोना का कहर, गृहमंत्री अमित शाह ने केजरीवाल के साथ बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने कल यानि 14 जून को सुबह 11 बजे उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है. इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया और दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल सहित गृह मंत्रालय के दूसरे अधिकारी भी शामिल रहेंगे.
Informative