यूपीएससी:- प्रीलिम्स और मेंस की नई तारीख जारी,आयोग ने जारी किया नया कैलेंडर

Ashu Yadav

यूपीएससी द्वारा जारी किए गए नए कैलेंडर के अनुसार सविलि सर्विसेस प्रीलिम्स परीक्षा 4 अक्तूबर, 2020 को आयेजित होगी, जबकि मेंस परीक्षा 8 जनवरी, 2021 को आयोजित होगी.

Informative
प्रीलिम्स परीक्षा की नई जारी

कोरोना वायरस संकट के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा को स्थगित कर दिया था,लेकिन आज यानि 6 जून को यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षाओं की तिथि को जारी कर दिया है और इसके बारे में यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) आयोग ने पहले ही जानकारी दी थी.ऐसे में बहुत से उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं कि सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा की अगली तारीख क्या होगी.

इससे पहले खबर आई थी परीक्षा की तारीख 3 मई को जारी की जाएगी, फिर खबर आई कि परीक्षा की तारीख 20 मई को जारी की जाएगी, लेकिन यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने स्पष्ट रूप से बता दिया था परीक्षा की तारीख का ऐलान 5 जून को किया जाएगा.

हर साल यूपीएससी आयोग भर्तियों के लिए अनेकों परीक्षाएं आयोजित करता है, जिसके लिए यूपीएससी आयोग कैलेंडर भी जारी करता है और इसी के साथ इस वर्ष होने वाली परीक्षाओं के लिए नया कैलेंडर जारी हो गया है.

यूपीएससी द्वारा जारी किए गए नए कैलेंडर के अनुसार सविलि सर्विसेस प्रीलिम्स परीक्षा 4 अक्तूबर, 2020 को आयेजित होगी, जबकि मेंस परीक्षा 8 जनवरी, 2021 को आयोजित होगी.

हर साल की तरह इस साल भी कई उम्मीदवारों ने यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है. परीक्षा के लिए कुल 10 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है.

यूपीएससी की संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा (CMS), भारतीय आर्थिक सेवा (IES) और भारतीय सांख्यिकीय सेवा (ISS) परीक्षा को भी कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दिया गया था. इसी के साथ नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA-I) की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

"दिल धड़कने दो " की टीम ने पांच सालों पूरा होने पर साझा की यादें

हाल में ही कुछ दिनों पहले रणवीर सिंह ने “दिल धड़कने दो ” फिल्म के पांच साल पूरे होने पर […]