UPTET 2020 Results यहां से देखें, BTC के रिजल्ट के लिए UPDELED.gov.in

ePatrakaar

उत्तर प्रदेश टीईटी और यूपी डीएएलईडी के रिजल्ट आ चुके हैं। दोनों ही रिजल्ट को ऑनलाइन घोषित कर दिया गया है। आप दोनों ही परीक्षा परिणामों को देख सकते हैं।

 

अभ्यर्थी वेबसाइट updeled.gov.in, upbasiceduboard.gov.in के माध्यम से परिणाम देख सकते हैं। कुल 29.74 प्रतिशत उम्मीदवारों ने प्राथमिक स्तर की परीक्षा पास की है, जबकि 11.46 प्रतिशत UPTET के उम्मीदवारों ने उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा पास की है।

 

UPTET के लिए 16 लाख से ज्यादा कैंडिडेट थे रजिस्टर

 

16 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने UPTET के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, जिसमें प्राथमिक स्कूल शिक्षक पद के लिए 10.68 जबकि उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 5.65 लाख हैं। UPTET को क्लियर करने के लिए उम्मीदवारों को 60 फीसदी या 90 नंबर हासिल करने होंगे। आरक्षित वर्ग से संबंधित लोगों को 55 फीसदी या 82 नंबर हासिल करने होंगे।

 

यूपी टीईटी 2020 एक क्वालिफाइंग परीक्षा है जिसमें सफल होने के लिए सामान्य वर्ग के आवेदकों को 60 फीसदी और आरक्षित वर्ग के आवेदकों को 55 फीसदी अंकों की जरुरत है। यूपीटेट परीक्षा के अंक रिजल्ट घोषित होने से अगले पांच साल तक वैध होते हैं।

 

यूपीटीईटी साल में एक बार आयोजित की जाती है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर पढ़ाने के लिए UPTET को क्वालिफाई करना अनिवार्य है। साल 2019 के लिए UPTET को विभिन्न कारणों के चलते स्थगित कर दिया गया और आखिरकार 8 जनवरी, 2020 को आयोजित किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Here Are 7 Romantic Movies To Stream Online If You Need A Last Minute Plan On Valentine's Day

Valentine day is around the corner and while some of the uptight, sleek and anti procrastinators have set their plans […]