अमेरिका ने चीन को धमकाया, कहा- भारत को न करे परेशान

Ashu Yadav

चीन ने इस साल लद्दाख में एक नया मोर्चा खोल दिया है। जिसमें चीन ने भारत की सीमा सुरक्षा चौकियों पर आपत्ति जताई है।

Informative
भारत की सीमा पर अमेरिका ने चीन के परेशान करने वाले व्यवहार को किया बंद

नई दिल्ली। भारत की सीमा पर  बढते तनाव पर अमेरिका ने  चीन को आड़े हाथों लिया है। अमेरिका ने इस मुद्दे पर चीन की तीखी और कड़ी आलोचना की है। उसने बीजिंग की हरकतों को चिंताजनक बताया, साथ ही कहा कि चीन को भारत को परेशान नहीं करना चाहिए। अमेरिका का इशारा भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच आम हो चली झड़पों की तरफ था।

अमेरिकी अधिकारी एलिस वेल्स ने कहा कि सीमा विवाद एक चेतावनी की तरह है। क्योंकि चीन हमेशा आआक्रामक रहता है, चाहे वह दक्षिण चीन सागर में हो या भारत के साथ सीमा पर । उन्होंने कहा कि चीन का यह उकसाने और परेशान करने वाला व्यवहार बंद करे।

अमेरिका की यह प्रतिक्रिया आम तौर पर होने की तुलना में प्रत्यक्ष भी है और महत्वपूर्ण भी है, क्योंकि यह अमेरिका-चीन की तनातनी से भी जुड़ रहा है।

दुनियाभर में फैले कोरोनावायरस को लेकर अमेरिका काफी लंबे समय से चीन की तीखी आलोचना कर रहा है । अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर यह आरोप लगाया है कि कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर में हुई मौत के पीछे चीन का हाथ हैं और इतना ही नहीं ट्रंप ने तो वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन पर भी चीन के लिए सैटेलाइट की तरह काम करने का आरोप लगाया।

बता दें कि चीन ने इस साल लद्दाख में एक नया मोर्चा खोल दिया है। जिसमें चीन ने भारत की सीमा सुरक्षा चौकियों पर आपत्ति जताई है। हाल के दिनों में चीन और भारत के बीच बॉर्डर पर विवाद की खबरें आती रहती हैं। इस महीने की शुरुआत में भारत और चीन सैनिक पूर्वी लद्दाख और उत्तरी सिक्किम में पैंगोंग झील के किनारे आमने-सामने आ गए थे और इस घटना में दोनों ही देशों के सैनिक घायल भी हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

RBI गवर्नर की प्रेस कांफ्रेंस के बाद सेंसेक्‍स और निफ्टी में गिरावट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया [आरबीआई] के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत करते हुए कई ऐलान किए, […]
Functional