टीवी9 भारतवर्ष से जुड़े केशव कुमार, डिजिटल टीम को मिली मजबूती

ePatrakaar 3

वेब जर्नलिस्ट केशव कुमार तेजी से उभरते हिंदी न्यूज चैनल टीवी 9 भारतवर्ष के डिजिटल टीम में शामिल किए गए हैं। इसके पहले वह नेटवर्क 18 की वेब टीम hindi.news18.com में चीफ सब एडिटर की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। वहां उन्होंने अपनी दूसरी पारी में ढाई साल काम किया। दो पारियों में वह इस वेबसाइट की लॉन्चिंग, मर्जिंग और रिलॉन्चिंग टीम का अहम हिस्सा थे।

उस बीच में केशव लगभग साल भर इंडिया टुडे ग्रुप डिजिटल की न्यूज वेबसाइट aajtak.in में चीफ सब एडिटर के पद पर कार्यरत रहे थे. इंडिया टुडे से पहले केशव लाइव इंडिया डिजिटल की लॉन्चिंग टीम में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर जुड़े हुए थे।

केशव ने आईआईएमसी, नई दिल्ली से पीजी डिप्लोमा और कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म में मास्टर्स की डिग्री ली है। वे लगभग 13 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय हैं। इसमें सात साल उन्होंने डिजिटल मीडिया में समय दिया है। उन्होंने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ ही न्यूज एजेंसी, पीआईबी और सूचना प्रसारण मंत्रालय में भी काम किया है। रिपोर्टिंग और डेस्क दोनों का काम संभाल चुके केशव को मीडिया के लगभग सभी स्वरुपों में काम करने का अनुभव है।

दिल्ली आने से पहले उन्होंने गृह जिले बेगूसराय में ‘बेगूसराय टाइम्स’ और ‘राष्ट्रीय सहारा’ में काम किया। इसके बाद पटना में रहकर पूरे राज्य में हिन्दुस्तान समाचार मल्टीलिंगुअल न्यूज एजेंसी का काम संभाला। बिहार सरकार से मान्यता प्राप्त पत्रकार केशव ने इसके बाद अकादमिक मजबूती के लिए आईआईएमसी का रुख किया। वहां पढ़ाई के दौरान ही कॉमनवेल्थ गेम्स दिल्ली में पीआईबी के लिए पेड इंटर्नशिप में गए।

केशव कुमार आईआईएमसी के बाद स्टार न्यूज (अब एबीपी न्यूज) और सूचना प्रसारण मंत्रालय के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया मॉनीटरिंग सेंटर से होते हुए वह नेटवर्क18 पहुंचे थे। उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन के कार्यक्रमों में सहभागी होने के अलावा राष्ट्रीय स्तर के कई स्मारिकाओं का संपादन भी किया है। केशव विभिन्न संस्थानों में मीडिया अध्यापन से भी जुड़े रहे हैं।

3 thoughts on “टीवी9 भारतवर्ष से जुड़े केशव कुमार, डिजिटल टीम को मिली मजबूती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एक्सक्लूसिव: चरम पर बेरोजगारी, किसी राज्य में शून्य तो कहीं 216 लोगों को मिली नौकरी

नई दिल्ली : देश में आर्थिक सुस्ती और बेरोजगारी की खबरों के बीच केंद्र सरकार के ही आंकड़े ने उसे सवालों […]